Piles treatmen

Piles treatment|| bavasir ka desi Ilaaj desi Ilaaj

Gora hone Ke upay


दोस्तों आज के इस ब्लॉग में हम आपको बताएंगे बवासीर जिसको पायल सभी कहते हैं कहते हैं कहते हैं का देसी इलाज!
आजकल लोग इस बीमारी से बहुत ज्यादा परेशान रहती हैं और वह तरह-तरह की एलोपैथिक होम्योपैथिक और आयुर्वेदिक दवाएं खाते रहते हैं!
लेकिन देखा गया है कि इस बीमारी में उनको ज्यादा फायदा नहीं मिल पाता तो दोस्तों अगर आपके परिवार में या फिर आपको बवासीर की प्रॉब्लम है!
तो आप बताए गए नुस्खों को करें और जो परहेज बताया जाए उसको भी फॉलो करें ताकि आप की बीमारी पूरी तरीके से खत्म हो जाए दोस्तों बवासीर की बीमारी एक ऐसी बीमारी है !
जिसको लोग किसी को बता भी नहीं पाते यानी के कुछ लोग डॉक्टर बगैरा को बताने से भी शर्माते हैं!
और इस बीमारी में लोग अपने घर वालों को अपनी फ्रेंड सर्किल में तो कुछ भी नहीं बताते तो दोस्तों जब यह बीमारी किसी इंसान को होती है!
तो उसके गुदा के नीचे मस्से बन जाते हैं और गुदा द्वार से रक्त बगैरा आता है जिससे उसे बहुत ज्यादा खुजली और दर्द होता है !
और उस इंसान को बैठने में लेटने में में बहुत ज्यादा परेशानी होने लगती है दोस्तों इसी के साथ-साथ जब किसी को बवासीर की बीमारी होती है तो उसकी पाचन क्रिया भी खराब हो जाती है, यानी कि उसको उसको खाना सही तरीके से नहीं पच पाता!




बवासीर होने के कारण!


वैसे तो दोस्तों बवासीर होने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं लेकिन हमने यहां पर कुछ महत्वपूर्ण कारणों के बारे में विस्तार से बात की है कि बवासीर आखिर किस वजह से इंसान को हो जाती है!

1:- हर समय एक जगह पर बैठे रहना दोस्तों ऐसे लोग जो हर समय एक जगह पर बैठे रहते हैं तो उन लोगों को बवासीर होने का खतरा ज्यादा रहता है
क्योंकि दोस्तों एक जगह बैठे रहने से हमारी पाचन क्रिया खराब हो जाती है और दोस्तों पाचन क्रिया के साथ-साथ जब हम बैठे रहते हैं !
तो हमारे गुदाद्वार में भी मत से निकल आते हैं जिससे निकल आते हैं जिससे बवासीर हो जाती है|
2:- गलत खानपान की वजह से यानी के दोस्तों ऐसा खाना जो जल्दी नहीं पचता हो यानी कि जिस को को पचाने में हमारे पाचन तंत्र को दिक्कत होती हो परेशानी होती हो तो ऐसा खाना खाने से भी बवासीर की परेशानी हो जाती है |
क्योंकि दोस्तों बवासीर का सीधा संबंध हमारी पाचन क्रिया से कब्ज से से पाचन क्रिया से कब्ज से से होता है|
3:- अधिक मसाले की चीजें और अधिक तेल की और अधिक तेल की चीजें खाने से भी बवासीर हो जाती है!
दोस्तों अधिक मसाले की चीजें हमारे शरीर में गर्मी पैदा कर देती हैं जिसकी वजह से बवासीर हो जाती है|



वासीर का इलाज ||बवासीर के देसी नुस्खे


1:- दोस्तों अगर आपको मस्से वाली बवासीर है तो आपको वैसलीन के साथ थोड़ी सी मात्रा में हल्दी और इसमें जैतून का तेल मिलाकर उन्मत्त सुपर लगाना है!



इससे बवासीर में बहुत आराम मिलता है लेकिन यह परमानेंट इलाज नहीं है तो आप इसके साथ-साथ परमानेंट इलाज भी लेते रहें|
2:- दोस्तों अगर आपको खूनी या फिर बादी या फिर बादी कोई सी भी बवासीर है तो आपको अंगूर का प्रयोग करना है! आपको अंगूर का प्रयोग जिस भी तरह से चाहे कर सकते हैं!
अगर आपको अंगूर नहीं मिल रहे तो आप किशमिश को शाम में एक गिलास पानी के अंदर भिगो दें भिगोने के बाद सुबह में जब फूल जाए तो उस पानी को पीने के साथ-साथ किशमिश को खा ले ले को खा ले ले यह भी बवासीर में काफी अच्छा फायदा करता है|
3:- बवासीर होने की स्थिति में अगर आपको प्रारंभिक लक्षण दिखाई दें!
तो आपको 50 ग्राम जीरे में 50 ग्राम काला नमक और उसमें पांच से सात काली मिर्च मिलाकर मिलाकर मिलाकर काली मिर्च मिलाकर मिलाकर मिलाकर पीस लेना है !
पीसने के बाद आपको इसका इस्तेमाल 2 दिन तक करना है यानी के 1 दिन में दो बार यह आपके चार बार का हो गया इसी तरह से आप बनाकर रख लें और उसे डेली लेते रहें बवासीर में यह भी बहुत ज्यादा फायदा करता है|



बवासीर में क्या ना खाएं?


दोस्तों अगर आपको बवासीर हो गई है तो आपको ज्यादा ज्यादा ज्यादा मिर्ची वाली या फिर ज्यादा मसालों वाली तरकारी या नहीं खानी है आपको आपको नहीं खानी है आपको आपको कम नमक मिर्च की सब्जी खानी है|
बवासीर होने की स्थिति में आपको शाम के टाइम या सोते समय दूध का प्रयोग नहीं करना है और आपको चाय का प्रयोग भी बहुत कम मात्रा में करना है वरना आपकी बवासीर सही होने में परेशानी हो सकती है!
बवासीर हो जाने पर अधिक समय तक एक जगह पर ना बैठे रहे जितना हो सके आप एक जगह पर बैठने से बचें और ऐसा खाना खाएं जिसका पाचन जल्दी होता हो पाचन जल्दी होता हो खाना हमेशा कम खाएं|
बवासीर होने पर जल्द से जल्द किसी अच्छे डॉक्टर से दवाइयां जरूर ले ले !
बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी दवाइयां न खाएं कोई भी दवाइयां शुरु करने से पहले एक बार जांच जरुर करवा लें|


बवासीर मैं क्या खाएं?


दोस्तों बवासीर हो जाने की स्थिति में आपको जल्दी पचने वाली सब्जियां खानी है यानी के ऐसा खाना खाना है!

जो जल्दी पचता हो क्योंकि बवासीर में हमारी पाचन क्रिया ही खराब रहती है तो जब तक आप को बवासीर रहे आपको हल्का खाना खाना है!
संतरा अनार वगैरह का जूस का प्रयोग ज्यादा करें इससे हमारे शरीर को एनर्जी मिलती है और हमारा शरीर एनर्जी ठीक रहता है
जिससे बवासीर सही होने में मदद मिलती है!
बवासीर होने पर आप ग्रीन टी का प्रयोग कर सकते हैं ग्रीन टी बवासीर में फायदा करती है
चाहे आपकी बवासीर बादी हो जा फिर खूनी ग्रीन टी दोनों बवासीर में अच्छा फायदा करती है!
दोस्तों तो आपको कैसा लगा यह ब्लॉग आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं ऐसे ही और ब्लॉक पढ़ने के लिए आप हमारी 

Piles treatmen Piles treatmen Reviewed by Doctor B. on January 12, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.